Join Telegram Channel

Current Affairs - 24,23,22 March 2021


शिक्षा मेट🎯 - India's no.1 Study Platform





1.प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन द्वारा कहा गया कि राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमता अड्थत एआई मिशन के अंतर्गत उत्कृष्टता केंद्र होंगे तथा उनका एप्लिकेशन आधारित अनुसंधान का अधिकार होगा।

2.कोविड-19 के मामलों में काफी कमी आने के साथ ही नेपाल द्वारा भारत के साथ सीमापार परिवहन बहाल करने की घोषणा की गयी।

3.संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था में कोविड19 महामारी की वजह से 2020 में 6.9% कमी आने की संभावना है, परन्तु 2021 में इसमें 5% बढ़ोतरी के साथ ‘‘मजबूत सुधार’’ की भी संभावना है। 

4.भारतीय नौसेना द्वारा एक ‘‘लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप’’ को शामिल किया। इसका उपयोग युद्धक टैंकों तथा अन्य भारी हथियारों के परिवहन जैसी अनेक गतिविधियों के लिए किया होगा।

5.भारत-अमेरिका विज्ञान एतथावं प्रौद्योगिकी मंच अर्थात आईयूएसएसटीएफ द्वारा दोनों देशों की प्राथमिकता वाले प्रमुख क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहयोग पर जोर देने हेतु ‘यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इनिश्एिटव’ शुरू की गई है।

6.दक्षिण अफ्रीका दुनिया में किसी भी अन्य देश की तुलना में वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक देश है जबकि भारत इस माकले मे नम्बर 4 पर है। यह अध्ययन अंतरराष्ट्रीय चालक प्रशिक्षण कंपनी ‘जुतोबी’ द्वारा किया है।

7.विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव रीवा गांगुली दास द्वारा स्वतंत्र, मुक्त तथा समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए संपर्क सहयोग पर आयोजित वेबिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया गया। 

8.प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा ढाका में अमर एकुशी पुस्तक मेले का उद्घाटन किया गया।

9.प्रमुख आईटी कंपनी अमेजन वेब सर्विसेज अर्थात एडब्ल्यूएस तथा नीति आयोग द्वारा अटल टिंकरिंग लैब के जरिए छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग की बुनियादी बातें सिखाने के लिए समझौता करने की घोषणा की गयी।

10.प्रसिद्ध अर्थशास्त्री अरविंद सुब्रमण्यम द्वारा अशोका यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के पद से इस्तीफा दे दिया गया है। 


पोस्ट में शिक्षा मेट🎯 द्वारा 22,23,24 March 2021 के करंट अफेयर्स प्रदान किये गए हैं, जो के विभिन्न परीक्षाओं जैसे UPSC/SSC/BANK/POLICE/IAF/ARMY/NAVY/ तथा अन्य सभी प्रकार की परीक्षाओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होंगे। 


⚠️Note - शिक्षा मेट के व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़कर आप यह सभी पोस्ट्स घर बैठे अपने व्हाट्सएप्प पर रोजाना प्राप्त कर सकते हैं। यह ग्रुप बिल्कुल फ्री है। व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए
यहां क्लिक करें👉 JOIN NOW