Join Telegram Channel

Current Affairs - 21 March 2021


शिक्षा मेट🎯 - India's no.1 Study Platform


1.अमेरिकी सीनेट द्वारा न्यू मैक्सिको से प्रतिनिधि डेब हालंद को गृह सचिव चयनित किया गया है। तथा वह एक कैबिनेट विभाग तथाऔर संघीय एजेंसी का नेतृत्व करने वाली, मूल निवासी अमेरिकी बनी हैं, जिसका तकरीबन दो दशक से देश की जनजातीय आबादी पर प्रभाव रहा है।

2.रिचर्ड गास्केत द्वारा दुबई टेनिस चैम्पियनशिप में मार्को सेचिनातो को 6-4, 6-2 से मात देकर अपने कैरियर की 550वीं जीत दर्ज की गयी ।

3.अमेरिकी गायिका एच.ई.आर द्वारा अपने गाने ‘आई कांट ब्रीद’ के लिए ‘सॉन्ग ऑफ दि ईयर’ की श्रेणी में 2021 का ग्रैमी अवॉर्ड अपने नाम किया है।

4.पूर्व विधायक तथा पहलवान शंभाजी पवार का सांगली में 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

5.महान क्रिकेटर कपिल देव को भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर अर्थात पीजीटीआई के बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल किया गया।

6.ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर जाने के बाद अपने पहले बड़े अंतरराष्ट्रीय दौरे के तहत अप्रैल के लास्ट में भारत जाएंगे तथा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अवसर ‘‘देखेंगे’’।

7.भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सभी बैंकों से इस वर्ष 30 सितंबर 2021 तक सभी शाखाओं में चेक भुगतान के लिए छवि आधारित चेक ट्रंकेशन सिस्‍टम-सीटीएस लागू करने के निर्देश दिए है।

8.वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर माइकल होल्डिंग को ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान के समर्थन के लिये एसजेए ब्रिटिश खेल पत्रकारिता 2020 पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ के रूप में चयनित किया गया।

9.फेसबुक तथा ‘न्यूज कॉर्प’ द्वारा ऑस्ट्रेलिया में खबर के लिए भुगतान करने के लिए नया समझौता करने की घोषणा की गयी।

10.सरकार द्वारा टाटा कम्‍युनिकेशन्‍स लिमिटेड-टीसीएल में अपनी 16.12℅ हिस्‍सा पूंजी बेचने का फैसला किया गया है।


पोस्ट में शिक्षा मेट🎯 द्वारा 21 March 2021 के करंट अफेयर्स प्रदान किये गए हैं, जो के विभिन्न परीक्षाओं जैसे UPSC/SSC/BANK/POLICE/IAF/ARMY/NAVY/ तथा अन्य सभी प्रकार की परीक्षाओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होंगे। 


⚠️Note - शिक्षा मेट के व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़कर आप यह सभी पोस्ट्स घर बैठे अपने व्हाट्सएप्प पर रोजाना प्राप्त कर सकते हैं। यह ग्रुप बिल्कुल फ्री है। व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए
यहां क्लिक करें👉 JOIN NOW