Join Telegram Channel

Current Affairs - 26 February 2021


शिक्षा मेट🎯 - India's no.1 Study Platform


1.स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों तथा आश्रमशालाओं को नल से पानी का ‘कनेक्शन’ उपलब्ध कराने के "जल शक्ति मंत्रालय" के 100 दिनों के स्पेशल अभियान की समय सीमा में वृद्धि करके 31 मार्च 2021 कर दी गई है।


2.कर्नाटक भारत के सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में से एक है। कर्नाटक में यह दर 3.6% है। यह बात मुख्यमंत्री "बी. एस. येदियुरप्पा" द्वारा प्रधानमंत्री "नरेंद्र मोदी" को कही गयी।


3.सरकारी स्वामित्व वाली एनटीपीसी द्वारा उत्तर प्रदेश स्थित औरैया में एक परियोजना के अंतर्गत 5 मेगा वाट सौर क्षमता वाले संयंत्र को शुरू करने की घोषणा की गयी।


4.केरल द्वारा शैक्षणिक क्षेत्र में प्रगति की ओर एक बड़ा फैसला लेते हुए तिरुवनंतपुरम के पास मंगलापुरम स्थित टेक्नोसिटी में देश के प्रथम डिजिटल विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया गया।


5.प्रसिद्ध कवि 'प्रभा वर्मा" को मलयालम भाषा तथा साहित्य में उनके बेहतरीन योगदान के लिए इस वर्ष के "महाकवि कुंचन नांबियार पुरस्कार" के लिए चयनित किया गया है।


6.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पुडुचेरी के अपने दौरे पर 2,000 करोड़ रुपए की लागत वाली चार लेन राजमार्ग परियोजना की आधारशिला रखी गयी।


7.विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घोषणा की कि भारत हमेशा मालदीव का एक भरोसेमंद सुरक्षा साझेदार रहेगा। भारत ने मालदीव के साथ पांच करोड़ डॉलर कीमत के रक्षा ऋण समझौते पर भी हस्ताक्षर किये है। इससे इस द्वीपीय देश में नौवहन क्षेत्र में क्षमता निर्माण सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा।


8.इवान डोडिग तथा फिलिप पोलासेक द्वारा गत साल के चैंपियन जो सेलिसबरी तथा राजीव राम को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष युगल खिताब अपने नाम किया।


9.अमेरिकन राजीव राम तथा चेक गणराज्य के बारबोरा क्रेजिक्कोवा द्वारा ऑस्ट्रेलियन ओपन मिश्रित युगल फाइनल में स्थानीय वाइल्डकार्ड मैथ्यू एबडेन तथा सामंथा स्टोसुर को मात देकर एक जोड़ी के रूप में अपना द्वितीय प्रमुख खिताब अपने नाम किया।


10.श्रीनगर की चिनार कोर के जनरल ऑफिसर इन कमांड लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू को नया सैन्य अभियान महानिदेशक अर्थात डीजीएमओ के तौर पर नियुक्ति प्रदान की गई है।


पोस्ट में शिक्षा मेट🎯 द्वारा 26 फरवरी 2021 के करंट अफेयर्स प्रदान किये गए हैं, जो के विभिन्न परीक्षाओं जैसे UPSC/SSC/BANK/POLICE/IAF/ARMY/NAVY/ तथा अन्य सभी प्रकार की परीक्षाओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होंगे। 


⚠️Note - शिक्षा मेट के व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़कर आप यह सभी पोस्ट्स घर बैठे अपने व्हाट्सएप्प पर रोजाना प्राप्त कर सकते हैं। यह ग्रुप बिल्कुल फ्री है। व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए
यहां क्लिक करें👉 JOIN NOW