Join Telegram Channel

इंस्टाग्राम से फ़ोटो व वीडियो डाउनलोड कैसे करें ?

बहुत ही कम समय मे इंस्टाग्राम ने हमारी जीवन शैली में एक खास जगह बना ली है। यह प्लेटफॉर्म आज के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। इंस्टाग्राम हमे बहुत सी बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करता है जिनके बारे में आप सभी जानते ही है। लेकिन  इंस्टाग्राम की एक छोटी सी कमी भी है कि आप वहां से कोई भी फ़ोटो अथवा वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते। हांलाकि आप इंस्टाग्राम उन्हें वहीं पर सेव अथवा बुकमार्क कर सकते हैं लेकिन इंस्टाग्राम द्वारा उन्हें ऑफलाइन डाउनलोड करने की सुविधा नहीं दी जाती। जिससे हम मनचाही फ़ोटो अथवा वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप इंस्टाग्राम की से कोई भी फ़ोटो अथवा वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं बशर्ते जिसकी पोस्ट आप डाउनलोड करना चाहते हैं वह अकाउंट प्राइवेट नहीं होना चाहिए।

इंस्टाग्राम से फ़ोटो/वीडियो कैसे डाउनलोड करें ?
यह बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको ToolFry.com नाम की वेबसाइट की मदद लेनी होगी। यह वेबसाइट बहुत से टूल प्रोवाइड कराती है जो कि बिल्कुल फ्री होते हैं। इनमे से ही इसका एक टूल Instagram Photo and Video Downloader भी है। जिसकी मदद से आप सम्बंधित फ़ोटो अथवा वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

चलिए हम आपको यह ट्रिक कुछ स्टेप्स में समझाते हैं - 

Step 1 - सबसे पहले आप इंस्टाग्राम की जिस पोस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं उसकी लिंक को कॉपी करें।

Step 2 - इसके बाद अपने ब्राउजर में ToolFry.com वेबसाइट को ओपन करे।

Step 3 - वेबसाइट ओपन होने के बाद Instagram Photo and Video Downloader वाली इमेज के बटन पर क्लिक करें।

Step 4 - वहां क्लिक करने के बाद एक टूल आपके सामने आ जायेगा, इसके लिंक के बॉक्स में पोस्ट का कॉपी किया गया हुआ लिंक डाल दें अथवा Paste कर दें और इसके नीचे दिये गए Get Image/Video बटन पर क्लिक करें

Step 5 - इसके बाद टूल के नीचे आपकी फोटो अथवा वीडियो आजायेगी। इसे डाउनलोड करने के लिए इसपर long press करें फिर आपके सामने डाउनलोड करने का ऑप्शन आजायेगा। इसे वहां क्लिक करके डाउनलोड कर लें।

उम्मीद है आपको यह ट्रिक पसन्द आई होगी। धन्यवाद🙏