Join Telegram Channel

Current Affairs - 01 March 2021


शिक्षा मेट🎯 - India's no.1 Study Platform


1.सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी आयल तथा नेचुरल गैस कार्पोरेशन अर्थात ओएनजीसी द्वारा असम स्थित शिवसागर जिले में अपने कंपनी की रकम से बनाया गया मल्टी स्पेशियल्टी अस्पताल में एक आवासीय परिसर का निर्माण किया गया है।


2.केन्द्र सरकार द्वारा मंगलवार को एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक अर्थात एआईआईबी के साथ 30.40 करोड़ डालर अर्थात 2,200 करोड़ रुपये से ज्यादा के कर्ज हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये गए।


3.पुरुष तय महिलाओं की वार्षिक अंडर 19 यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप को लगातार दूसरे साल रद्द कर दिया गया।


4.आंध्र प्रदेश की सरकार द्वारा कडप्पा जिले में वाईएसआर स्टील प्लांट को बनाने तथा विकास के लिये संयुक्त उद्यम भागीदार के रूप में लिबर्टी स्टील इंडिया लि. को चयनित किया गया।


5.साथियान ज्ञानसेकरन द्वारा पंचकूला में 82 वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप में नौ बार के चैंपियन "शरथ कमल" पर 4-2 से जीत के साथ राष्ट्रीय खिताब के लिए अपने लंबे इन्तिजार को खत्म कर दिया गया।


6.अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा भारतीय मूल की वकील तथा कार्यकर्ता "किरण आहूजा" को ‘कार्मिक प्रबंधन कार्यालय’ की प्रमुख बनाया गया है।


7.कवि, प्रकाशक तथा बुकसेलर लॉरेन्स फेर्लिंघेट्टि, जिन्होंने ‘बीट आंदोलन’ की शुरुआत करने तथा उसे आगे बढ़ाने में मुख्य भूमिका अदा की थी, इनका 101 वर्ष  की उम्र में निधन हो गया है। 


8.उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा घोषणा की  गयी कि वह 7 मार्च 2021 से लखनऊ में भारत तथा दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के मध्य आठ मैचों की सीमित ओवरों की श्रृंखला की मेजबानी की जाएगी।


9.ज़ुआरी एग्रोकेमिकल्स अर्थात ज़ेडएसीएल गोवा में अपने उर्वरक संयंत्र तथा उससे जुड़े व्यवसायों को पारादीप फॉस्फेट्स अत्यत पीपीएल को 28 करोड़ डॉलर अर्थात 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा के उद्यम मूल्य पर बेचेगी।


10.उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को नागर विमानन महानिदेशालय अर्थात डीजीसीए से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने के लिए आवश्यक मंजूरी प्राप्त हो गयी है।


पोस्ट में शिक्षा मेट🎯 द्वारा 01 March 2021 के करंट अफेयर्स प्रदान किये गए हैं, जो के विभिन्न परीक्षाओं जैसे UPSC/SSC/BANK/POLICE/IAF/ARMY/NAVY/ तथा अन्य सभी प्रकार की परीक्षाओं के लिए काफी मददगार सिद्ध होंगे। 


⚠️Note - शिक्षा मेट के व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़कर आप यह सभी पोस्ट्स घर बैठे अपने व्हाट्सएप्प पर रोजाना प्राप्त कर सकते हैं। यह ग्रुप बिल्कुल फ्री है। व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए
यहां क्लिक करें👉 JOIN NOW